बच्चों के दस्त ठीक करने के उपाय / Bachho ke dast thik karne ka gharelu ilaj

Bachho ke dast thik karne ka gharelu ilaj

बच्चों में लम्बे समय तक दस्त बने रहना गंभीर स्तिथि पैदा कर सकता है। ऐसा होने पर बच्चा काफी कमजोर हो जाता है और शरीर का पानी खत्म होने का डर बना रहता है। दस्त से होने वाली कमजोरी बच्चों को सुस्त बना देती है। इस वजह से उनका मन किसी भी काम में नहीं लगता। आज इस पोस्ट में Bachho ke dast thik karne ka gharelu ilaj, बच्चों के दस्त ठीक करने के नुस्खें बातयेंगे जिन्हें अपनाकर काफी हद तक दस्त को कंट्रोल कर सकते हैं।

बच्चों में दस्त का कारण

  • ज्यादा सर्दी जुकाम से
  • एलर्जी की शिकायत से
  • बासी भोजन खाने से
  • साफ सफाई का ध्यान ना रखने से

बच्चों के दस्त ठीक करने का इलाज / Bachho ke dast thik karne ka gharelu ilaj

सेब का सिरका

seb ke sirke ke fayde nuksaan

 

सेब के सिरके में मौजूद जीवाणुरोधी गुण दस्त को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। सेब के सिरके में मौजूद पेक्टिन नामक रसायन आपके पेट को ठंडक और आराम प्रदान करता है।

चीनी और नमक का घोल

chini or namak ke ghol ke fayde

ज्यादा दस्त लगने से बच्चे के शरीर में पानी, नमक और सोडियम की कमी हो जाती है तो बच्चों को नमक और चीनी का घोल बनाकर बार-बार पिलाते रहना चाहिए।

अनार के छिलकों का पाउडर

anar-ke-powder-ke-fayde

अनार के छिलकों को धूप में सुखाके इनका पाउडर बना लें। अब जब भी बच्चे को दस्त लगे तो आधा चमच्च पाउडर में शहद मिलाकर बच्चे को चटायें।

केले का सेवन

Bachho ke dast thik karne ka gharelu ilaj

Bachho ke dast thik karne ka gharelu ilaj. केले में पेक्टिन पाया जाता है। यह आंत की परत को मजबूत बनाता है और उसकी परत को और मजबूत करता है। जिससे पतले दस्त होना बिल्कुल बंद हो जाता है।

दही

dahi khane ke fayde

दही में लाइव-क्लटर्स नामक बैक्टीरिया पाया जाता है। यह बैक्टीरिया दस्त से छुटकारा पाने के लिये लैक्टिक एसिड को उतपन्न करता है।

बच्चे का वजन बढ़ाने के उपाय  

आलू

ubla aaloo khane ke fayde

Bachho ke dast thik karne ka gharelu ilaj. आलू में भारी मात्रा में स्टार्च पाया जाता है। जिससे दस्त का इलाज अच्छे से हो पाता है। आलूओ को उबालकर ठंडा होने के लिये रख दें। अब इनका छिलका उतारकर बच्चे को खाने के लिये दें। आप चाहे तो इसपर थोड़ा सा नमक भी लगा सकते हैं।

पानी ज्यादा मात्रा में पिलायें

pani peene ke fayde

बच्चे के दस्त ठीक करने के उपाय। बच्चे को दस्त होने पर हमें पानी की मात्रा का पूरा ध्यान रखना है। दस्त से बच्चे में पानी की कमी हो जाती है इसके लिये बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिलाते रहें। अगर बच्चा स्तनपान करता है तो स्तनपान कराते रहें। इसके साथ ही संतरे का रस, ग्लूकोस और ORS का पानी बच्चे को देते रहें।

दालचीनी

dalchini wala dudh peene ke fayde

छोटे बच्चे के दस्त को रोकने के लिए गर्म दूध में चुटकी भर हल्दी ड़ालकर पिलाते रहें। बड़ो को दोगुनी मात्रा में ड़ालकर पिलाना चाहिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *