रात में किस करवट सोना चाहिए / Bayi karwat lekar sone ke fayde

अच्छी सेहत के लिये अच्छी नींद लेना बहोत जरुरी होता है। आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में हमारा पूरा दिन काम में गुजर जाता है। सारा दिन काम करने के बाद हम कैसी नींद लें ? वो आरामदायक है या नहीं ? हम किस दिशा में सोते हैं इन सबका हमारे स्वास्थ्य पर बहोत गहरा प्रभाव पड़ता है। आज इस पोस्ट में हम आपको Bayi karwat lekar sone ke fayde, रात में किस करवट सोना चाहिए और मर्द को किस करवट सोना चाहिए।

Bayi karwat lekar sone ke fayde

बायीं ओर करवट लेकर सोने से पेट की अनेक बीमारियां आने से पहले ही समाप्त हो जाती हैं जैसे कि पेट में गैस होने की परेशानी, पेट फूलने की परेशानी आदि सभी खत्म हो जाती हैं।

लीवर

बायीं ओर करवट लेकर सोने से लीवर और किडनी दोनों को फायदा मिलता है। बायीं करवट लेकर सोने से लीवर और किडनी पर दबाव नहीं पड़ता इससे पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर हो जाता है। जिससे एसिडिटी और पेट की जलन खत्म हो जाती है।

गर्भावस्था में Bayi karwat lekar sone ke fayde

Bayi karwat lekar sone ke fayde

गर्भवती महिलाओं को बायीं ओर करवट लेकर सोना फायदेमंद होता है। बायीं करवट सोने से बच्चा स्वस्थ रहता है। इसके दौरान गर्भवस्था में हाथ-पैरों में आने वाली सूजन से भी छुटकारा मिल जाता है।

पेट की सफाई

बायीं ओर करवट लेकर सोने से सुबह पेट आसानी से साफ़ हो जाता है। कब्ज की समस्या नहीं रहती। बायीं और सोने की वजह से ग्रेविटी भोजन को छोटी आंत से बड़ी आंत तक आराम से पहुंचाने में मदद करती है। इसकी वजह से ही सुबह पेट आसानी से साफ हो जाता है।

वसा का पाचन और फैटी लीवर से बचाव

हम सभी जानते है लीवर बाइल जूस निकालता है और गोल ब्लैडर अच्छी पाचन क्रिया के लिये जिम्मेदार है। बायीं ओर करवट लेकर सोने से दोनों ही अपना काम आसानी ठीक प्रकार से करते हैं। साथ ही लीवर में फैट जमा नहीं होता।

मर्द को किस करवट में सोना चाहिए

मर्दो को सोने की और सारी पोजीशन छोड़कर बायीं और सोना चाहिए। इससे हमें बहोत सारी बिमारियों से छुटकारा मिलता है क्योंकि बायीं ओर सोने से सारी पेट की समस्याये खत्म जाती है और पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

रात को किस करवट सोना चाहिए

आयुर्वेद के अनुसार हमें लेफ्ट साइड सोना चाहिए। हम अक्सर अपने कम्फर्ट के अनुसार सोते हैं पर आपको बायीं ओर करवट लेकर सोना चाहिए। सोते वक्त हमे होश नहीं रहता कि हम किस पोजीशन में हैं इसलिए आप कोशिश करें लेफ्ट साइड पर तकिया पकड़कर सोयें। इससे पेट संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगा और दिमाग सुचारु रूप से चलेगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *