बीड़ी छोड़ने की दवा / Cigrate Chodne Ke Upay

Cigrate-Chodne-Ke-Upay

यह तो हम सभी जानते ही हैं कि सिगरेट पीना हमारे स्वास्थ्य के लिये बहोत ही ज्यादा हानिकारक होता है। धूम्रपान की आदत छोड़ना सबसे बड़ी चुनौती है। लेकिन धूम्रपान छोड़ने के बहोत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से हम आसानी से बीड़ी या सिगरेट छोड़ सकते हैं। सिगरेट पीने से हमें बहोत सारी बीमारियां जैसे कि दिल की बीमारी, फेफड़ों की बीमारी अस्थमा और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती हैं। सिगरेट का त्याग करना वैसे तो थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन इसके लिये सबसे पहले आपको अपने मन को काबू करना होता है क्योंकि जब आप किसी आदत को छोड़ने के लिये अपना पूरा मन बना लेते हैं तो उस काम को करना बहोत ही आसान हो जाता है। आज हम आपको Cigrate Chodne Ke Upay, बीड़ी छोड़ने की दवा, सिगरेट पीना कैसे छोड़े इसके लिये सिगरेट छोड़ने के 10 अचूक उपाय बतायेंगे जिनकी मदद से सिगरेट छोड़ना बहोत ही आसान हो जायेगा।

स्मोकिंग छोड़ने के तरीके / Cigrate Chodne Ke Upay

Cigrate-Chodne-Ke-Upay

एक दिन में सिगरेट नहीं छोड़े

Cigrate Chodne Ke Upay. अगर आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो एक दम सिगरेट बंद ना करें क्योंकि एक दिन में इसकी आदत कभी नहीं छूटती। यदि आप एक दिन में 8 सिगरेट पीते हैं अब एक हफ्ते के लिये 6 कर दें। उसके अगले हफ्ते 6 की बजाय 4 कर दें। ऐसे करते करते कुछ दिन के बाद बीड़ी या सिगरेट पीने की आपकी आदत बिल्कुल छूट जायेगी।

पानी खूब मात्रा में पिये

सिगरेट पीना कैसे छोड़े इसके लिये खूब मात्रा में पानी पीना भी फायदेमंद होता है। पानी हमारे शरीर से जहरीले पदार्थो को बहार निकालने में मदद करता है। खाना खाने से 10 मिनट पहले एक गिलास पानी जरूर पिये और जब भी आपका सिगरेट पीने का मन करें तो वहां से ध्यान हटाके पानी पी लें। ऐसा करने से मेटाबोलिज्म रेट कंट्रोल में रहता है।

व्रत रखें

अगर आप सिगरेट छोड़ना चाहते हैं तो इसके लिये आप उपवास का भी सहारा ले सकते हैं। व्रत रख के आप कोई भी मन्नत मांगे और ईश्वर के सामने संकल्प करें, कि आपकी मन्नत पूरी होने तक आप सिगरेट या बीड़ी को हाथ भी नहीं लगायेंगे। मन्नत आपके जीवन में सिगरेट से ज्यादा जरुरी है। ऐसा करने से जब आपके  व्रत पूरे हो जायेंगे तो आपको सिगरेट पीने की इच्छा नहीं होगी।

च्युइंगम चबाने से होगा फायदा

सिगरेट छोड़ने की दवा च्युइंगम भी है। जब भी आपको सिगरेट पीने का मन करें आप च्युइंगम को चबाना शुरू कर दें। 2-3 च्युइंगम अपनी जेब में रखें। सिगरेट का मन होने पर जेब से निकाल कर मुँह में चबा लें। इसका एक फायदा ये होगा कि सिगरेट की क्रेविंग कम होगी। च्युइंगम खाने से तनाव भी कम होता है।

अपने आपको बिजी रखें

अगर आपने सिगरेट छोड़ने का मन बना लिया है तो सिगरेट पीने की आपकी इच्छा ना हो इसके लिये खुद को किसी ना किसी काम में बिजी रखें। सिगरेट को त्याग कर आप खूब सारे पैसे बचा सकते हैं। सिगरेट पर खर्च होने वाले पैसों को एक पिगी बैंक में डालें। थोड़े दिनों बाद जब आप देखेंगे कि बहोत सारे पैसे जमा हो गये हैं तो आपको अपने आप पर गर्व महसूस होगा।

सिगरेट छोड़ने की दवा / सिगरेट पीना कैसे छोड़ें।

सिगरेट छोड़ने के बहोत सारे तरीके हैं उनमें से कुछ नीचे दिये गये हैं।

रोजाना सुबह 15 मिनट खुली हवा में बैठकर लम्बी-लम्बी सांस लें। साथ ही वॉक भी करें। ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अपने आपको ताजा महसूस करेंगे।

धूम्रपान छोड़ने की दवा है सौंफ

जब आपका मन बीड़ी या सिगरेट पीने को करें तो सौंफ में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर धीरे-धीरे चूसें। जब नरम हो जाये तो चबा कर खा लें। ऐसा करने से आपको सिगरेट पीने की इच्छा नहीं होगी।

जानें शराब छुड़ाने के आसान उपाय 

लाल मिर्च को खाने में शामिल करें

Cigrate Chodne Ke Upay में लाल मिर्च भी लाभकारी होती है। स्मोकिंग की तलब को खत्म करने के लिये लाल मिर्च को अपने खाने में शामिल करें। सब्जी में मसाले के तौर पर लाल मिर्च का इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा का सेवन करें

बेकिंग सोडा मूत्र में पीएच की मात्रा को बढ़ा देता है। जिसके कारण शरीर में मौजूद निकोटिन कम मात्रा में शरीर से बहार निकलता है। इसके कारण निकोटिन लेने की इच्छा कम हो जाती है। आधा चमच्च बेकिंग सोडा दिन में 3 बार लें।

नमकीन खाध पदार्थ का सेवन करे

Cigrate Chodne Ke Upay. जब भी नमकीन खाने की इच्छा हो नमकीन, चिप्स और पापड़ आदि का सेवन करें। सिगरेट पीने की इच्छा होने पर थोड़ा सा काला नमक चाट लें।

दोस्तों सिगरेट पीना एक बहोत ही बुरी आदत होती है। इससे हमें अनेक बीमारियां हो सकती हैं। ऐसी आदत को हमें जल्द से जल्द छोड़ देना चाहिए और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि पहला सुख निरोगी काया। आपको मेरी ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बतायें।

Tags# Cigrate Chodne Ke Upay, सिगरेट छोड़ने की दवा, धूम्रपान छोड़ने के दवा, बीड़ी छोड़ने के उपाय, सिगरेट पीना कैसे छोड़े, बीड़ी छोड़ने की दवा, स्मोकिंग छोड़ने के तरीके, स्मोकिंग छोड़ने के घरेलु नुस्खे 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *