डिलीवरी के बाद बाल बढ़ाने के उपाय / Delivery ke baad balo ka tutna in hindi

Delivery ke baad balo ka tutna in hindi

गर्भावस्था में बाल अपने आप ही मजबूत और चमकदार बन जाते हैं। डिलीवरी के बाद बाल अचानक से गिरने लग जाते हैं। अगर आपको बच्चे के जन्म के बाद बहोत ज्यादा मात्रा में बाल झड़ने की समस्या हैं तो परेशान ना हो, क्योंकि ऐसी और भी बहोत सी महिलायें होती है जिनके बाल डिलीवरी के बाद काफी मात्रा में झड़ने शुरू हो जाते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको Delivery ke baad balo ka tutna, डिलीवरी के बाद बाल बढ़ाने के उपाय, after delivery hair fall treatment in hindi और साथ ही बतायेंगे डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने का कारण।

डिलीवरी के बाद बालों के टूटने का कारण

आमतौर पर रोजाना 70-80 बाल झड़ते हैं। लेकिन प्रेगनेंसी में एस्ट्रोजेन के बढ़ते स्तर के कारण यह प्रक्रिया रुक जाती है। जिसके कारण हमारे बाल कम टूटने लगते हैं।  इसलिए इस समय पर महिलाओं के बाल पहले के बजाय ज्यादा चमकदार और मजबूत हो जाते हैं। लेकिन कुछ महिलाओं के बाल डिलीवरी के बाद फिर से झड़ने लग जाते हैं। क्योंकि डिलीवरी के बाद एस्ट्रोजेन हार्मोन का स्तर कम होता जाता है जिससे बाल गिरने शुरू हो जाते हैं। बाल झड़ने के ये और कारण हो सकते हैं तनाव और पौष्टिक आहार ना लेने से।

डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना रोकने के लिये घरेलु उपाय / Delivery ke baad balo ka tutna

मेथी के बीज

एक कप मेथी के बीजों को रात भर के लिये पानी में भिगो के रखें। अगली सुबह इस पानी के साथ ही मेथी के बीजों का पेस्ट बना लें और एक घंटे के लिये बालों में लगाये। मेथी पेस्ट बालों को मजबूत बनाता है ,जिससे बाल जल्दी ही गिरना बंद हो जाते हैं। इस उपाय को आप हफ्ते में 2 बार करें।

सेहतमंद आहार लें

एक बात हमेशा ध्यान रखें एक हेल्दी डाइट ना सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ रखती है बल्कि बालों पर भी इसका पूरा प्रभाव पड़ता है। इसलिये ध्यान रखें कि आपके भोजन में सभी प्रकार के पोषक तत्वों की उचित होनी चाहिए। प्रोटीन से भरपूर पदार्थ जैसे कि दाल, पनीर, दूध और चावल आदि का सेवन करें।

दही

दही आपके बालों के लिए एक बहोत ही अच्छा टॉनिक और कंडीशनर होता है। सिर धोने से आधा घंटा पहले  बालों की जड़ों में दही लगायें। उसके बाद शैम्पू की मदद से सिर धो दें।

नारियल

बालों को झड़ने से रोकने के लिये नारियल बहोत ही उपयोगी होता है। हफ्ते में 1 बार नारियल के दूध से मसाज करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। सिर धोने से एक घंटा पहले बालों में नारियल के तेल से मसाज करें।  ऐसा करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

शहद

Delivery ke baad balo ka tutna in hindi. शहद के प्रयोग से भी बालों का झड़ना रोका जा सकता है। 2 चमच्च शहद में एक चमच्च निम्बू का रस अच्छे से मिला लें। हफ्ते में में एक बार एक घंटे के लिये इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाये। इस उपाय को हफ्ते में एक बार गिरने से बालों का गिरना बंद हो जाता है।

अंडे की सफेदी

एक अंडे की सफेदी में 2 चमच्च जैतून के तेल को अच्छे से मिला लें। अब इस पैक को आधे घंटे के लिये बालों में लगाये। फिर इसे गुनगुने पानी से धो दें।

मालिश

बालों को मजबूत बनाने के लिये बालों की जड़ों में मालिश करना बहोत जरुरी होता है। हफ्ते में 2 बार नारियल तेल या सरसों के तेल से बालों के मालिश करें। मालिश करने से बाल मजबूत बनते हैं रक्त परिसंचरण तेजी से होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।

पके केले का पेस्ट

पके केले का पेस्ट बालों में लगाने से बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

जानें मिनटों में बालों को सीधा करने के आसान उपाय 

बालों को झड़ने से बचाने के टिप्स / Delivery ke baad balo ka tutna in hindi

  • दिन में 2 बार से ज्यादा कंघी ना करें। बार- बार कंघी करने से बाल ज्यादा मात्रा में झड़ते हैं। किसी दूसरे की कंघी इस्तेमाल ना करें।
  • Delivery ke baad balo ka tutna in hindi. प्याज का रस बालों में लगायें।
  • हफ्ते में 2 बार शैम्पू करें।
  • तनाव से दूर रहें
  • हफ्ते में एक बार बालों को गर्म तौलिये से भाप दें।
  • मेहंदी को अंडे में मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।
  • बालों को धोने के लिये केमिकल वाले शैम्पू का इस्तेमाल ना करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *