देशी घी खाने के स्वास्थ्य के लिये फायदे / Desi Ghee Khane ke Fayde

Desi Ghee Khane ke Fayde

भारत में हमेशा से ही देसी घी का सेवन फायदेमंद माना जाता है। देसी घी का इस्तेमाल ना केवल भारत में खाने के लिये बल्कि पूजा-पाठ आदि में इसका प्रयोग किया जाता है। घी में बहोत सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिये हर प्रकार लाभदायक होता है। आज इस पोस्ट में हम आपको Desi Ghee Khane ke Fayde, देसी घी खाने का तरीका और देसी घी के नुकसान बतायेंगे।

घी खाने का सबसे अच्छा तरीका

अपनी डाइट में घी को जरूर शामिल करें। सब्जी में रोजाना 2 चमच्च घी ड़ालकर खायें। घी हमारे शरीर के लिये मक्खन से ज्यादा फायदेमंद होता है। अपने खाने को घी में फ्राई करके खा सकते हैं क्योंकि इसका स्मोकिंग पॉइंट काफी अधिक होता है। एक दिन में 4 चमच्च से ज्यादा घी का सेवन ना करें।

Desi Ghee Khane ke Fayde elergy dur kare

घी में फैटी एसिड की मात्रा होने के कारण यह हमारे शरीर में आसानी से पच जाता है। इससे हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है। इसलिये गर्भवती महिला, बच्चे बूढ़ो सभी को घी खाने की सलाह दी जाती है।

सूजन की समस्या को करें खत्म

घी में butyric acid पाया जाता है जिसे शरीर को सबसे ज्यादा जरुरत होती है। शरीर से सूजन को दूर करने के लिये ब्यूटिरिक एसिड सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। पुराने समय से ही हमारे बुजुर्ग सूजन उतारने के लिये घी का प्रयोग करते आ रहें हैं।

देसी घी के सेवन से करें वजन कम

देसी घी में Conjugated Linoleic acid प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह तत्व शरीर का वजन कम करने में लाभकारी माना गया है। ये हमारे शरीर से जिद्दी फैट को कम करने में मदद करता है।

Desi Ghee Khane ke Fayde Aankho ke liye

देसी घी में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी आँखों को हेल्दी रखने के लिये बहोत जरुरी होता है। घी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा आँखों में सूखेपन, पानी आना और मोतियाबिंद की समस्याओं से छुटकारा दिलाती है।

बालों के लिये फायदेमंद

देसी घी की मालिश बालों में करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। यह लगाने से बाल काले, लंबे और घने बनते हैं। देसी घी का इस्तेमाल बालों में करने से बाल सफ़ेद होने की समस्या दूर हो जाती है।

बालों को झड़ने से रोकने के उपाय 

Desi Ghee Khane ke Fayde hardya ke liye

ह्रदय की धमनियों की रुकावट होने से ह्रदय की बीमारी होती है। देसी घी में पाया जाने वाला विटामिन K ह्रदय धमनियों को रुकावट से बचाता है और शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है।

घी से होने वाले नुकसान

  • पीलिया के मरीज को कभी भी घी नहीं देना चाहिए।
  • कफ में घी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि घी कफ को बढ़ा देता है। जिसकी वजह से अन्य सांस संबंधी रोग जैसे दमा और अस्थमा हो सकता है।
  • गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीनों में भूलकर भी घी का ज्यादा सेवन ना करें।
  • घी के अधिक सेवन से अपच हो जाती है जिसकी वजह से दस्त लग जाते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Desi Ghee Khane ke Fayde और नुकसान। देशी घी को अगर सिमित मात्रा में खाया जाये तो इसके फायदे अनेक हैं। आपको मेरी पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बतायें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *