आईब्रो को बढ़ाने और घना करने के उपाय / Eyebrow ko ghna karne ke upay

Eyebrow ko ghna karne ke upay

आँखे हमारे चेहरे को define करती है और आँखों को define करती है हमारी आईब्रो। आप दिखने में सुन्दर हो सकती हैं लेकिन अगर आपकी आईब्रो पतली हैं या फिर आपने ठीक तरह से उन्हें बनाया नहीं है तो सुंदरता छिप जाती है। आईब्रो से ही चेहरे की सुंदरता पता चलती है। घनी और मोटी आईब्रो आजकल सभी करना चाहते हैं चाहे वो फिर आम महिला हो या फिर कोई बड़ी सेलिब्रिटी। पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की आईब्रो का घना होना जरुरी होता है। कई बार उम्र बढ़ने, पोषक तत्वों का अभाव होने और गलत सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करने से आईब्रो पतली हो जाती हैं। अगर आप भी अपनी आईब्रो को घना और सुन्दर बनाने के लिये उपाय ढूंढ रहे हैं तो आज इस पोस्ट में हम Eyebrow ko ghna karne ke upay, आईब्रो के बाल काला करने के उपाय के बारे में बतायेंगे। आप इन उपायों कोई भी एक उपाय अपनाकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

आईब्रो को घना कैसे करें इन हिंदी / Eyebrow ko ghna karne ke upay

अरंडी का तेल

arundi ke tel ke fayde

अरंडी का तेल कुछ दिन लगातार आईब्रो पर लगाने से आईब्रो जल्दी बढ़ती हैं। और यह आईब्रो के बालों को मजबूत भी बनाता है। उंगलियों पर अरंडी का तेल लें और हल्के हाथों से 5 मिनट के लिये मसाज करें। आधे घंटे तक इसे आईब्रो पर ऐसे ही लगा रहने दें। अगर आपको अरंडी के तेल से एलर्जी है तो आप अरंडी का तेल इस्तेमाल ना करें।

एलोवेरा

alovera jel ke fayde

एलोवेरा में अलोनिन नामक घटक होता है जो आईब्रो के बालों को घना करने में मदद करता है। एलोवेरा की पत्ती को धोकर बीच में से काट लें। अब इस जेल को आईब्रो पर लगा दें और एक घंटे के लिये सूखने दें उसके बाद पानी से धो दें।

गुनगुने पानी का प्रयोग

Eyebrow ko ghna karne ke upay. आईब्रो को घना बनाने के लिये रुई के फाहे को गुनगुने पानी में भिगोकर आईब्रो पर लगाये। ऐसा 10 मिनट तक करें और हल्के हाथों से भौहों पर मालिश करें। ऐसा करने से भौहों की त्वचा पर तेजी से रक्तसंचार होता है और आईब्रो सुंदर बनती हैं।

नारियल तेल और निम्बू

nariyal tel ke fayde

आईब्रो को घनी करने का एक तरीका एक ये भी है। 2 चमच्च नारियल के तेल में आधा चमच्च निम्बू के रस का मिला दें। अब इस मिश्रण को रुई की मदद से आँखों पर लगायें। इसे रात को इस्तेमाल करें क्योंकि यह लगाने के बाद धूप में नहीं जाना है।

प्याज का रस

pyaj ka ras lagane ke fayde

एक चमच्च प्याज का रस आधा चमच्च निम्बू को 3 चमच्च पानी के साथ मिलायें। अब इस मिश्रण को अपनी आईब्रो पर लगाये और आधे घंटे के लिये ऐसे ही छोड़ दें। प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो हमारे बालों को टूटने से बचाता है और उन्हें बढ़ने में मदद करता है।

नारियल तेल और विटामिन इ कैप्सूल

nariyal tel ke fayde in hindi

आईब्रो के बाल काला करने के उपाय। आईब्रो के बालों को काला करने के लिये एक चमच्च नारियल तेल में एक विटामिन इ कैप्सूल काटकर मिला लें। अब इस मिश्रण से आईब्रो की मसाज करें।

ये पोस्ट भी जरूर पढ़ें पलकों को घना करने के उपाय 

कच्चा दूध

kachha dudh lagane ke fayde

Eyebrow ko ghna karne ke upay. जी हाँ सिर्फ कच्चे दूध के इस्तेमाल से भी आप अपनी आईब्रो को घना बना सकते हैं। रोजाना कच्चे दूध में रुई को भिगोकर भौहों पर लगायें।

तिल का तेल

til ke tel ke fayde

बालों को बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ बनाये रखने में तिल का तेल बहोत ही लाभदायक होता है। सबसे पहले उंगलियों पर तिल का तेल लगा लें। अब इस तेल से आईब्रो की मसाज करें। कुछ देर बाद फेस वाश से चेहरा धो दें।

वैसलीन

Vasline ke fayde or nuksaan

Eyebrow ko ghna karne ke upay. वैसलीन के प्रयोग के द्वारा भी आईब्रो को बढ़ाया जा सकता है। यह आईब्रो की त्वचा को पोषित करता है और उन्हें बढ़ाने में मदद करता है। वैसलीन को आप रोजाना रात को आईब्रो पर लगाकर सोयें।

आईब्रो सुंदर बनाने का तरीका

  • यदि आपकी आईब्रो पतली हैं तो आप उनपर ब्राउन कलर की आईब्रो पेंसिल फेरें।
  • यदि आपकी आईब्रो घनी हैं तो स्ट्रोक देते हुए उन्हें पेंसिल से भरें।
  • आईब्रो के बालों को काला बनाने के लिये कुछ दिन लगातार बादाम के तेल से मसाज करें।
  • Eyebrow को बनाने के लिये क्रीम का इस्तेमाल ना करें।
  • अगर आपको आईब्रो बनाते समय दर्द ज्यादा होता है तो कुछ देर पहले भौहों की बर्फ से सिकाई करें। ऐसा करने से आपको बहोत कम दर्द होगा।
  • आईब्रो पर ज्यादा मेकअप ना लगाये।
  • तनाव मुक्त रहें।
  • रोजाना 7 घंटे की नींद जरूर लें।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *