गर्भावस्था में केसर खाना है बहोत जरुरी / Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi 

गर्भावस्था के दौरान केसर खाने के फायदे / Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi

Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi 

शायद ही कोई होगा जो केसर के स्वास्थ्यवर्धक होने की बात को ना जनता होगा। ना जानें कितने युगों से केसर सौंदर्य और सेहत बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया है। केसर का गर्भवस्था के दौरान सेवन करना बहोत फायदेमंद होता है। केसर के सेवन से गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान होने वाली तकलीफ से काफी हद तक छुटकारा मिलता है। केसर के सेवन से बच्चा हैल्थी पैदा होता है।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे How to use kesar in milk during pregnancy, केसर को कैसे यूज़ करें, प्रेगनेंसी में केसर पीने के फायदे, प्रेगनेंसी में केसर का उपयोग, Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi.

प्रेगनेंसी में केसर का उपयोग / केसर का सेवन क्यों किया जाता है ?

केसर के उपयोग के कई कारण हैं, यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखता है और साथ ही भूख बढ़ाने में भी मदद करता है। यह गर्भवती महिलाओं में चिड़चिड़ापन नहीं आने देता। आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा की समस्या बनी रहती है लेकिन केसर के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

केसर खाने का तरीका / केसर का सेवन कब करें

Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi 

  • प्रेग्नेंट महिलायें तीसरे महीने के बाद से केसर लेना शरू कर सकती हैं। सुबह शाम दोनों समय केसर का सेवन करें। एक गिलास गर्म दूध में 3-4 डंडियां केसर की डालें अब इसे 10 मिनट के लिए रखा रहने दें। अब आप देखेंगे की केसर ने अपना पीला रंग दूध में छोड़ दिया है अब आप इस दूध का सेवन कर सकती हैं। हमेशा ISI मार्क वाली असली केसर ही खरीदें।
  • गर्भावस्था के दौरान माँ को केसर खिलाई जाती है ताकि उसका होने वाला बच्चा गोरा पैदा हो। केसर खाने से स्वस्थ बच्चा पैदा होता है। केसर का सेवन ज्यादा में मात्रा में कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि केसर की तासीर गर्म होती है ज्यादा सेवन से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।
  • बहोत सी गर्भवती महिलाओं को दूध पचाने में परेशानी होती है पर यदि हम दूध में थोड़ी सी केसर डालकर सेवन करते हैं तो दूध आसानी से पच जाता है।
  • केसर खाने का तरीका बहोत ही आसान है। केसर का प्रयोग हम खीर, मिठाईयों और बिरयानी आदि बनाने में कर सकते है। अगर आपको सिर दर्द रहता है तो केसर वाला दूध पीने से आपको लाभ मिलेगा केसर के फायदे बहोत सारे  हैं जैसे की अस्थमा में, बालों के लिए, स्किन के लिए, आँखों के लिए और पाचन सकती को दुरस्त करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है।

पाचन क्रिया के लिए

kesar ke fayde pachan tantar ke liye

गर्भावस्था के दौरान हर महिला को खाना ना पचाने की समस्या बढ़ जाती है इसका कारण होता है इन दिनों शरीर में अनियमित हो जाता है। इसलिए केसर आपके लिए बहोत फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे शरीर में रक्त का प्रभाव भी सही रहेगा और शरीर का विकार भी सही रहेगा।

बच्चे के घूमने में

kesar ke fayde

गर्भावस्था के समय जब 5 वा महीना होने तक भी आपको बच्चे के घूमने का अहसास ना हो तो ऐसे में केसर वाला दूध आपकी मदद कर सकता है। केसर वाला दूध पीने के थोड़े दिन बाद ही आपको बच्चे के घूमने का अहसास होने लगेगा।

आँखों की समस्या के लिए

kesar benefits for eyes

गर्भावस्था में अक्सर महिलाओं को बहोत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इन दिनों बेचैनी नींद का पूरा ना होना जैसी परेशानियों में आपकी आँखों में काफी तनाव बढ़ने लगता है। जिससे आँखों में जलन होकर आँखे लाल हो जाती हैं। ऐसे में चंदन के साथ केसर का लेप माथे पर लगायें इससे आँखों में ठंडक मिलेगी। केसर वाला दूध पीने से आपको नींद अच्छी आयेगी।

गोरे बच्चे के लिए केसर

kesar benefits for fair baby

Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi.गर्भवस्था के दौरान केसर वाला दूध पीने से बच्चे का रंग साफ होता है और बच्चा हस्ट पुस्ट पैदा होता है। इसलिए रोजाना सुबह शाम केसर वाले दूध का सेवन करें।

जानें केसर वाला दूध पीने के हैरान कर देने वाले फायदे 

पेट दर्द होने पर

kesar benefits in pregnancy in hindi

Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi. गर्भवस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को पेट में ऐंठन और मरोड़ जैसे समस्याएं होने लगती हैं। केसर में मौजूद एंटी स्पेस्मोडिक तत्व पेट के दर्द की समस्या को दूर करता है इसलिए पेट की ऐठन और मरोड़ से छुटकारा पाने के लिए केसर युक्त दूध पियें।

ये भी जरूर पढ़ें केसर हमारे रंग को निखार कर चेहरे को चाँद जैसा बना सकता है 

दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi को लेकर कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करुंगी। 

Tags# Kesar Benefits in Pregnancy in Hindi, केसर वाले दूध के फायदे, केसर को कैसे यूज़ करें, प्रेगनेंसी में केसर पीने के फायदे, प्रेगनेंसी में केसर का उपयोग, How to use kesar in milk during pregnancy

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *