चाय के हानिकारक प्रभाव / Khali pet chai peene ke nuksaan

Khali pet chai peene ke nuksaan

भारत में लगभग 90 % लोग अपने दिन की शुरुआत एक चाय के कप के साथ करते हैं। कुछ लोगों के लिए तो चाय के बिना दिन की शुरुआत करना बहोत मुश्किल होता है। आजकल चाय फैशन में है लोग सुबह उठते ही इसे अपने बिस्तर पर चाहते हैं लेकिन रिसर्च में सामने आया है कि खाली पेट चाय पीने के बहोत से नुकसान होते हैं। दूध वाली चाय पीने के और ज्यादा नुकसान होते हैं। चाय में कैफीन, एल थायनिन और थियोफाइलिन पाया जाता है। यह सभी तत्व शरीर में उत्तेजना को बढ़ाते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे खाली पेट चाय पीने के नुकसान।

भूख कम होना

Khali pet chai peene ke nuksaan

खाली पेट चाय पीने से भूख लगनी बंद हो जाती है। जिससे हमारा स्वास्थ्य खराब होने का डर रहता है। भूख ना लगने पर हमारे शरीर को जरुरी पोषण नहीं मिल पाते।

उल्टी आना

ulti ko thik karne ke upay

सुबह जब हम उठते हैं तो हमारा पेट खाली होता है। इस दौरान चाय पीने से पेट के बाइल जूस की प्रक्रिया में विपरीत प्रभाव पड़ता है और उल्टी की परेशानी होने लगती है। साथ ही घबराहट भी महसूस होने लगती है।

दूध वाली चाय ना पियें

dudh wali chai peene se hone nuksaan

भारत में सब लोग चाय में दूध डालकर जरूर पीते हैं। इससे हमारे शरीर पर प्रभाव पड़ता है और हम थका हुआ महसूस करते हैं। इससे शरीर में चिड़चिड़ापन भी आ जाता है।

कड़क चाय पीने के और ज्यादा नुकसान

kadak chai peene ke nuksaan

जो लोग चाय कड़क पीना पसंद करते हैं। उन लोगों के लिये चाय और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है। क्योंकि कड़क चाय आपके पेट में पैदा होने वाले हाइड्रोक्लोरिक के साथ मिलकर पेट की दीवारों पर प्रभाव डालती है। जिसके कारण वहां जख्म हो जाते हैं।

चाय के साथ कुछ खाने के फायदे

khali pet chai peene se kyya hota hai

अगर आप खाली पेट चाय के साथ बिस्किट, नमकीन खाने से चाय अच्छी तरह पच जाती है। दूसरी और यदि आप चाय के साथ मीठा खाते हैं तो शरीर को सोडियम की प्राप्ति होती है जिससे अल्सर नहीं होता।

गैस की समस्या

gas ki samsya se chutkara pane ke upay

अगर आप एक बार में बनी चाय को बार-बार गर्म करके पीते हैं। ऐसा करने से पेट में गैस की  समस्या तेजी से उत्पन्न होती है।

प्रोटेस्ट कैंसर

अगर आप दिन में 5 कप चाय पीते हैं सावधान हो जायें। ऐसा करने से आपको प्रोस्टेट कैंसर हो सकती है।

जानें चाय पीने के फायदे 

ज्यादा गर्म चाय पीने के नुकसान

Khali pet chai peene ke nuksaan

ज्यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। तेज गर्म चाय गले के टिशू को नुकसान पहुँचाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *