ऑयली स्किन से बचने के उपाय / Oily Skin Treatment in Hindi

Oily Skin Treatment in Hindi

ऑयली त्वचा तो चमकदार होती है लेकिन ऑयली स्किन पर स्किन प्रॉब्लम जैसे कि पिम्पल्स, ब्लैकहेड्स और कील मुंहासे सबसे ज्यादा होते हैं। तैलीय त्वचा पर मेकअप भी ज्यादा देर तक नहीं ठहरता। तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिये आज हम आपको Oily Skin Treatment in Hindi, ऑयली स्किन से बचने के उपाय और साथ ही बतायेंगे ऑयली स्किन होने  का कारण।

ऑयली स्किन होने का कारण

तैलीय त्वचा का कारण त्वचा में अतिरिक्त तेल sebum होता है, जब हमारे शरीर में हार्मोन की गड़बड़ी से एण्ड्रोजन का स्तर बढ़ता है तब तेल ग्रंथियां ज्यादा तेल छोड़ने लगती है जिससे शरीर ज्यादा sebum बनाने लगता है ऐसा ज्यादातर टीन ऐज में होता है।

ऑयली स्किन से बचने के उपाय / Oily Skin Treatment in Hindi

  • टमाटर ऑयली स्किन के लिये बहोत ही अच्छा होता है टमाटर में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज पायी जाती है यह हमारी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है और चेहरे को अच्छे से क्लीन कराता है। टमाटर को बीच में से काटकर चेहरे पर रगडें और 5 मिनट के लिये ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से फेस धो दें।
  • दो चमच्च निम्बू के रस में एक चमच्च चीनी का और एक चमच्च शहद मिला लें और इसे 15 मिनट के लिये अपने चेहरे पर लगाये उसके बाद चेहरा धो दें। इस मिश्रण से स्किन से सारा तेल रिमूव हो जाता है।
  • ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय में दही बहोत फायदेमंद होती है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो हमारी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव कर देता है। 2 चमच्च दही को अच्छे से फेंट कर अपने चेहरे पर लगाये। और 20 मिनट के लिये सुखने दें। 20 मिनट के बाद नॉर्मल पानी से फेस को धो लें।
  • Oily Skin Treatment in Hindi ऑयली स्किन के लिए टोनर बहोत जरुरी होता है। टोनर बनाने के लिये आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप पानी में 2 चमच्च सेब का सिरका मिलायें। अब इसे किसी खाली स्प्रे बोतल में भर लें। फेस धोने के बाद इस टोनर से अपने फेस पर स्प्रे करें। उसके बाद मॉइस्चराइजर लगायें।
  • ऑयली स्किन से बचने का एक आसान उपाय एक है आप तले हुए और वसा युक्त भोजन से परहेज करें। इससे त्वचा में ज्यादा मात्रा में तेल पैदा होता है।
  • खीरे के टुकड़े से चेहरे पर मसाज करने से चेहरे से सारा एक्स्ट्रा ऑयल साफ़ हो जाता है।
  • चाहे कोई भी स्किन टाइप हो एलोवेरा जेल हमारी स्किन के लिए बहोत फायदेमंद होता है इसमें antimicrobial गुण पाये जाते हैं जो मुंहासों को बनने से रोकता है। रोजाना नहाने से पहले ताजी एलोवेरा की एक पत्ती काट लें और इसे चेहरे पर अच्छे से मसलें। उसके बाद चेहरा धो लें।

ऑयली स्किन हटाने के फेस पैक / Oily Skin Treatment in Hindi

  • ऑयली स्किन हटाने के लिए बेसन फेस पैक का इस्तेमाल  कर सकते है। एक चमच्च बेसन में 2 चमच्च निम्बू का रस मिलाकर फेस पर लगायें। जब ये सुख जायें तो चेहरा धो दें।
  • मुल्तानी और हल्दी चेहरे से नमी सोखने में बहोत मदद करता है। 2 चमच्च मुल्तानी मिट्टी में एक चौथाई चमच्च हल्दी मिलाये अब इसमें पानी मिलाते हुए चिकना पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगायें।
  • चावल के आटे में बराबर मात्रा में बेसन मिलाकर दूध के साथ पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगायें ऐसा करने से आपकी स्किन से सारा तेल साफ़ हो जायेगा और स्किन पर चमक भी आयेगी।

दोस्तों अगर तैलिये त्वचा को लेकर और कुछ भी पूछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags# Oily Skin Treatment in Hindi, घरेलु नुस्खें फॉर ऑयली स्किन, ऑयली स्किन से बचने के उपाय, फेस पैक फॉर ऑयली स्किन, ब्यूटी टिप्स फॉर ऑयली स्किन इन summer इन हिंदी, ऑयली स्किन केयर टिप्स इन हिंदी फॉर मैन  

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *