पानी की कमी के लक्षण / Pani ki kami ka ilaj in hindi

Pani ki kami ka ilaj in hindi

पानी हमारे जीवन के लिए महत्वपूर्ण तत्व है। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थो को बहार निकालने और पाचन में मदद करने जैसे कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। व्यक्ति को एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।बहोत से लोग पूछते हैं कि पानी की कमी से क्या होता हैं।  पानी की कमी से हमें अनेक तरह के रोग जैसे कि कब्ज, पाचन तंत्र कमजोर होना, गुर्दे की पथरी, बवासीर आदि बीमारी हो सकती हैं। पानी हमारे बॉडी के टेम्परेचर को सही बनाये रखने में मदद करता है।

पानी की कमी हमारे शरीर में शर्करा और नमक के संतुलन को बिगाड़ सकती है। पानी की कमी यानि कि डिहाईड्रेशन का अगर समय पर उपचार ना किया जाये तो ब्रेन डैमेज और गंभीर मामलों में मृत्यु का कारण भी बन सकता है। आज इस पोस्ट में हम आपको Pani ki kami ka ilaj in hindi, पानी की कमी के लक्षण, पानी की कमी से क्या होता है ये सब बतायेंगे।

शरीर में पानी की कमी के लक्षण

  • जल्दी-जल्दी प्यास लगना डिहाइड्रेशन के लक्षणों में से एक है।
  • कम मूत्र त्यागना
  • मूत्र का रंग गहरा पीला होना
  • सिर दर्द
  • बार-2 मुंह सुखना
  • सूखी त्वचा
  • चक्कर आना
  • तेजी से सांस लेना
  • जरुरत से ज्यादा नींद आना

छोटे बच्चों में पानी की कमी से होने वाले लक्षण

  • रोते वक्त आंसू न आना
  • 4 घंटे में भी डाइपर सूखा होना
  • चिड़चिड़ा होना
  • धंसी हुई आंखे
  • जरुरत से ज्यादा सोना

सिर दर्द होने पर पानी खूब पियें / शरीर में पानी की कमी से सिर दर्द होना

सिर दर्द होना और चक्कर आना आपके शरीर में पानी की कमी के संकेत हैं। माइग्रेन जैसी खतरनाक बीमारी का कारण भी शरीर में पानी की कमी होता है। डिहाइड्रेशन मस्तिष्क में ऑक्सीजन और रक्त के प्रवाह को कम कर देता है। इसलिए सिर दर्द होने पर गोली के बजाय 3-4 गिलास पानी के पियें। अगर सिर दर्द डिहाइड्रेशन के कारण है तो जल्द ही आराम मिलेगा।

कब्ज का इलाज है मूली

Pani ki kami ka ilaj in hindi. अगर आप पानी कम पीते हैं और इसी वजह से आपको कब्ज हो गई है तो मूली आपके लिये बहोत फायदेमंद साबित होगी। मूली में फाइबर और पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिये मूली खाने से कब्ज दूर होती है। मूली खाने से वजन कम होता है और यह बवासीर के इलाज के लिये बहोत फायदेमंद होती है। मूली में पानी भरपूर मात्रा में होने के कारण यह शरीर पानी की कमी को दूर करता है।

पानी की कमी के कारण बढ़े खाने की लालसा

पानी की कमी कारण कई लोगों में खाने की लालसा भी बढ़ जाती है। उन्हें सारा दिन कुछ ना कुछ खाने का मन करता ही रहता है ज्यादातर मीठा खाने का। इसलिए ऐसा होने पर आप पानी की कमी को पूरा करने के लिये तरबूज, पपीता, स्ट्रोबेर्री और जामुन जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं।

कम मूत्र आने का कारण है पानी की कमी

मूत्र का गहरा रंग होना डिहाइड्रेशन का एक महत्वपूर्ण सूचक है। इसलिए हमें पानी की कमी का इलाज करने के लिये हमें थोड़ा-2 अंतराल देकर 3 या 4 गिलास पानी चाहिए। अगर आपका कुछ खाने का मन है तो ऐसे में आप खीरा, तरबूज, खरबूज और पपीते का सेवन कर सकते हैं।

त्वचा और होठों के फटे होने का कारण पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी होने से त्वचा सुख जाती है और होंठ भी फटने लगते हैं। त्वचा हमारे शरीर की सबसे बाहरी परत है जो बाहरी कारको से हमारे से शरीर की रक्षा करती है। इसलिए इसे हाइड्रेट करना बहोत जरुरी होता है। पानी कम पीने से पसीना कम आता है और शरीर से विषैले पदार्थ बहार नहीं निकल पाते। जिससे त्वचा शुष्क और रूखी हो जाती है। इसके लिए पानी खूब पियें। अगर आपको पानी का taste अच्छा नहीं लगता तो आप इसमें निम्बू निचोड़ कर पी सकते हैं।

ORS घोल से करें पानी की कमी दूर

Pani ki kami ka ilaj करने के लिये ओ. आर. एस घोल भी लाभदायक होता है। ओ. आर. एस के एक पैकिट में 20 ग्राम ग्लूकोज़, साढ़े 3 ग्राम नमक, ढाई ग्राम खाने का सोडा और डेड ग्राम पौटेशियम होता है। इसे एक लीटर पानी में मिलाये। यह तैयार घोल थोड़ी-2 मात्रा में दिनभर पीते रहें इससे आपके शरीर से पानी की कमी बहोत जल्दी दूर हो जाएगी।

यह पोस्ट भी पढ़े  Pani ki kami in pregnancy in hindi 

छोटे बच्चों में पानी की कमी होने पर क्या करें

छोटे बच्चों में पानी की कमी होने पर आधा कप दाल का पानी, चावल का मांड और फलों का रस पिलाते रहें। बड़े बच्चों के लिये यह मात्रा आप बढ़ा भी सकते हैं।

हल्दी से करें Pani ki kami ka ilaj in hindi

एक कप छाछ लेकर इसमें एक छोटा चमच्च पिसी हल्दी मिलाये। पानी की कमी होने पर सुबह शाम इसका सेवन करें। अगर आपके छाछ उपलब्ध नहीं है तो आप हल्दी को पानी में डालकर भी पी सकते हैं।

पानी की कमी दूर करने का उपाय टमाटर से

टमाटर में 90% पानी पाया जाता है। जो पानी की कमी को बहोत जल्द पूरी कर देता है। टमाटर में लाइकोपिन और पौटेशियम पाया जाता है जो आपकी स्किन को हेल्थी रखते हैं और आपको कैंसर से भी बचाते हैं।

डिहाइड्रेशन से बचने के उपाय

  • शरीर में जल का स्तर बनाये रखना कोई इतना मुश्किल काम नहीं है। नीचे बताई गई बातों को follow करके आप आसानी से डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं।
  • घर हो या ऑफिस हमेशा पानी की बोतल अपने साथ रखें। बच्चों को स्कूल में पानी की बोतल देकर जरूर भेजें। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।
  • अगर आप चाय और कॉफ़ी के शौकीन हैं तो आपको पानी का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए।
  • एक दिन में कम से 8 से 10 गिलास पानी जरूर पियें।
  • गर्मी के मौसम में टमाटर, खीरा, तरबूज और जामुन आदि का अधिक सेवन करना चाहिए। 

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Pani ki kami ka ilaj in hindi. अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें ऐसा करके आप बहोत सी बिमारियों से बच सकते हैं आपको मेरी ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बतायें। 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *