गुड़ खाने के फायदे / Pregnancy me gud khane ke labh

 

garbhavastha me gud khane ke labh

गुड़ खाना हमारे स्वास्थ्य के लिये बहोत अच्छा होता है क्योंकि यह आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे गुणों से भरपूर होता है। गुड़ में मौजूद तत्व शरीर के एसिड को खत्म करता है। चीनी के सेवन से एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हमारे शरीर में बहोत सारे रोग पैदा होते हैं। निरोगी काया और दीर्घायु के लिए भोजन के बाद नियमित रूप से 20 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए। प्राचीन समय से ही गुड़ को अमृत माना जाता है जबकि चीनी को सफ़ेद जहर माना जाता है। गुड़ दिल के रोगों, कैंसर और अन्य पुरानी बिमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। आज इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे गुड़ खाने के फायदे, गर्भावस्था में गुड़ खाने के फायदे और Pregnancy me gud khane ke labh के बारे में जानेंगे।

गुड़ खाने के फायदे / Pregnancy me gud khane ke labh

गुड़ खाने के फायदे करे खून की कमी को पूरा

Pregnancy me gud khane ke labh

गुड़ खाने से खून की कमी दूर होती है। गुड़ खाने से रेड सेल्स बनते हैं जिससे गर्भावस्था में खून की कमी नहीं होती। साथ ही गुड़ खाने से संक्रमण से लड़ने में भी मदद मिलती है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है

blood pressure control karne ke upay

Pregnancy me gud khane ke labh. गुड़ में सोडियम की मात्रा कम होती होती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। गर्भावस्था में गुड़ खाने से किडनी स्टोन नहीं होता।

गुड़ के फायदे त्वचा के लिए

gora hone ke gharelu upay

गुड़ में विटामिन और खनिज तत्व अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है जो हमारी त्वचा के पोषण के लिये महत्वपूर्ण होता है।  यह त्वचा को चमकदार और गोरा बनाता है। गुड़ त्वचा पर मुंहासे आने से रोकता है।

गुड़ के फायदे जोड़ों के दर्द के लिये

jodo ke dard ko thik karne ke upay

दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द या गठिया बाय से होने वाली तकलीफों को दूर करता है। गुड़ का सेवन करने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। एक गिलास गुनगुने दूध के साथ रोजाना 20 ग्राम गुड़ का सेवन करें।

गुड़ के फायदे बालों के लिए

balo ko sunder banane ke upay

शुद्ध गुड़ में लौह तत्व और विटामिन C अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से यह हमारे शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करता है। गुड़ हमारे बालों को लम्बा काला और मजबूत बनाता है। सिर धोने से पहले बालों में गुड़ का पेस्ट लगाये उसके बाद शैम्पू से सिर धो लें। ऐसा करने से हमारे बाल लम्बे और मजबूत बनेंगे।

जानें प्रेगनेंसी में पानी की कमी को पूरा करने के उपाय 

गुड़ के फायदे दिमाग के लिये

dimag tej karne ke upay

गुड़ का हलवा खाने से दिमाग बहोत तेज बनता है और शरीर से जहरीले पदार्थ बहार निकल जाते हैं। गुड़ का हलवा सर्दियों में शरीर के तापमान को नियमित रखता है। गाय के घी के साथ गुड़ का उपयोग माइग्रेन और सर दर्द में मदद करता है।

पानी की कमी को पूरा करें

gud khane ke fayde

गुड़ में मौजूद मिनरल और पोटैशियम शरीर में पानी की कमी नहीं होने देते। पोटैशियम के कारण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलित मात्रा में बना रहता है। जिसमें गर्भावस्था के दौरान हुई सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

गर्भावस्था में गुड़ खाने के फायदे / Pregnancy me gud khane ke labh

garbhavastha me gud khane ke labh

गर्भावस्था में गुड़ खाने के बहोत सारे लाभ हैं। यह पाचन संबंधी समस्या को ठीक रखता है। गुड़ खाने से आयरन और कैल्शियम की कमी नहीं होती। इससे बच्चे का वजन और सेहत अच्छी बनी रहती है।

दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना Pregnancy me gud khane ke labh. इसके अलावा अगर आपको और कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *