सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय / Face Glow Hindi Tips in Winter

सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय / Face Glow Hindi Tips in Winter

सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय

सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय हैं सर्दियों के मौसम में त्वचा का रूखापन आम समस्या है लेकिन त्वचा की खास देखभाल करके आप इन समस्याओं से बच सकते हैं। हमारे घर में कुछ ऐसे उत्पाद होते हैं जिनकी मदद से हम अपनी स्किन से रूखेपन को हटा सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको त्वचा से रूखापन हटाने और स्किन पर निखार लाने के लिए कुछ आसान उपाय बतायेंगे जिन्हे अपनाकर आप गोरी और निखरी हुई स्किन पा सकते हैं।

स्किन की देखभाल त्वचा को नमी प्रदान करें

सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय

नहाने के तुरंत बाद हल्की गीली और गर्म त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाये। मॉइस्चराइजर आपको दिन में एक बार जरूर लगाना चाहिए। हुमेक्टेंट युक्त मॉइस्चराइजर ही खरीदे क्योंकि यह वो पदार्थ है जो आपकी त्वचा में रक्त का प्रवाह नियंत्रित करते है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाये रखता है।

ज्यादा गर्म पानी में और लम्बे समय तक ना नहाएं

gharleu nuskhe for skin

  • ठण्ड के मौसम में लम्बे समाये तक गर्म पानी से कभी नहीं नहाना चाहिए क्योंकि यह आपकी त्वचा के लिए ठीक नहीं होता गर्म पानी आपकी त्वचा पर मौजूद लिपिड की सुरक्षा परत को नष्ट कर देता है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से नहाये।
  • सर्दी के मौसम में आपकी स्किन ड्राई ना हो इसके लिए नहाने वाली बाल्टी में एक कप दूध जैतुन या बादाम के तेल की कुछ बुँदे डालें।
  • ठण्ड के मौसम में ग्लिसरीन का साबुन भी अच्छा रहता है।

त्वचा पर ग्लो लाने के लिए घर पर स्क्रब बनाये

masur dal scrub for skin

सर्दियों में त्वचा पर ग्लो लाने के लिए एक चमच्च मसूर की दाल, एक चमच्च मुल्तानी का मिट्टी, एक चुटकी हल्दी, आधा चमच्च शहद को कच्चे दूध में मिलाते हुए स्क्रब तैयार कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाए और हल्के हाथों से 5 मिनट के लिए मसाज करें। उसके बाद गुनगुने पानी से फेस धो दें। ये सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय में से एक है।

नींबू और दही का प्रयोग

lemon for skin in hindi

त्वचा पर निखार लाने के लिए आप नींबू का रस दही में चेहरे पर लगाये। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो हमारी त्वचा में नमी बनाये रखता है और रंग साफ भी करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है। नींबू हमारी स्किन में ग्लो लाता है। और त्वचा के अंदर छिपी गंदगी को बहार निकाल देता है।

टमाटर और चीनी का प्रयोग

tamato for face

 

सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय टमाटर और चीनी भी हैं। टमाटर को आधा काटकर उसपर पीसी हुई चीनी डाल लें और इसे चेहरे पर 5 मिनट के लिए रगड़े। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें और कोई भी मॉइस्चराइजर लगा लें।

रातों रात चेहरे पर निखार लाने वाली नाईट क्रीम 

ऑलिव ऑयल से मालिश

olive oil for skin

सर्दियों में ऑलिव ऑयल या बेबी ऑयल से शरीर पर रोजाना मालिश करें। इसे त्वचा मुलायम और चमकीली बनती है। रोजाना मालिश करने से अनावश्यक मोटापा भी कम होता है और ठण्ड भी नहीं लगती। तेल से मालिश करने के बाद कुछ देर के लिए धूप में बैठना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय को लेकर कुछ भी पुछना है तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी। 

Tags # सर्दी में त्वचा के निखार के उपाय, चेहरे पर ग्लो लाने के टिप्स, रातभर में चेहरे पर ग्लो लाने के उपाय

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *