स्वस्थ रहने के उपाय / Savasth rahne ke liye kya khana chahiye

Savasth rahne ke liye kya khana chahiye

स्वस्थ रहना किसे पसंद नहीं होता। किसी ने ठीक ही कहा है पहला सुख निरोगी काया। क्योंकि सुख सुविधाओं के चाहे कितने भी साधन क्यों ना हो अगर शरीर स्वस्थ नहीं तो हम उन सुविधाओं का आंनद नहीं ले सकते। सभी लोग अच्छा जीवन व्यतीत करना चाहते हैं और साथ ही ये भी चाहते हैं कि उनकी जिंदगी खुशियों से भरी रहे। तो इसमें स्वास्थ्य का एक बहोत बड़ा रोल है। आजकल हमारा खानपान और जीवन शैली ऐसी बन गयी है कि हमें कोई ना कोई बीमारी लगी ही रहती है। आजकल अनाज, फल और सब्जियां जैसी चीजों में मिलावट अधिक होने लगी है। गलत खानपान की वजह से हमे बहोत सी बीमारियां लग जाती हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको स्वस्थ रहने के उपाय इन हिंदी, Savasth rahne ke liye kya khana chahiye, स्वस्थ रहने के लिये क्या करना चाहिए बतायेंगे जिनकी मदद से आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकती हैं।

अच्छी सेहत पाने के तरीके

शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय में पहला और सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण उपाय है कि आप पानी अधिक पियें। क्योंकि पानी पीने से शरीर में जमा विषैले पदार्थ पेशाब के जरिये बाहर निकल जाते हैं। स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिये रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पियें।

स्वस्थ रहने के नियम

  • स्वस्थ रहने के लिये सबसे जरुरी है कि आप अपने शरीर को साफ सुथरा स्वच्छ रखें। गर्मी के मौसम में कम से कम दिन में दो बार स्नान करें।
  • रोजाना कुछ देर के लिये व्यायाम जरूर करें। व्यायाम से शरीर में रक्त का संचार ठीक रहता है। मासपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर चुस्त रहता है जल्दी थकान महसूस नहीं होती।
  • कुछ लोगों की आदत होती है बिस्तर पर ही चाय पीने की। खाली पेट चाय पीने से पेट में एसिडिटी और जलन पैदा होती है। इसलिए खाली पेट चाय का सेवन ना करें। अगर आपको चाय ही पीनी है तो बिना दूध वाली चाय पियें।
  • Savasth rahne ke liye kya khana chahiye. फ़ास्ट फ़ूड और मैदा वाली चीजें खाने से परहेज करें। क्योंकि इन्हे पचने में काफी समय लगता है।
  • खाने के तुरंत बाद पानी ना पियें। 20 मिनट बाद पानी को गुनगुना करके पियें।

शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय / Savasth rahne ke liye kya khana chahiye

Savasth rahne ke liye kya khana chahiye

  • सुबह खाली पेट सेब खाना हमारे स्वास्थ्य के लिये बहोत फायदेमंद होता है। सेब खाने से हम जवान बने रहते हैं और सेब हमारे सौंदर्य की भी रक्षा करता है। सेब का रस पीना भी सेहत के लिये फायदेमंद होता है।
  • रोजाना एक गिलास संतरे का जूस पीने से हमारी त्वचा चिकनी और मुलायम बनती है। और चेहरे पर निखार भी आ जाता है। संतरे के जूस का सेवन करने से दांतो से सम्बंधित सभी रोग ठीक हो जाते हैं।
  • अमरुद खाने से त्वचा सम्बन्धी सभी रोग दूर हो जाते हैं। अमरुद को कभी भी खाली पेट ना खायें यह आपके पेट में दर्द कर सकता है।
  • Savasth rahne ke liye kya khana chahiye. समय पर भोजन करना बहोत जरुरी होता है। भोजन उतना ही खायें जितनी भूख हो। भोजन को हमेशा चबा चबाकर के खायें।
  • हमारे स्वस्थ शरीर के लिये पूरी नींद लेना भी बहोत जरुरी होता है। इसलिए कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य लें।
  • अगर आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है तो अपने दिमाग को शांत रखें। क्रोध आपके शरीर और विचारों की सुंदरता को खत्म कर देता है।
  • Savasth rahne ke liye kya khana chahiye. दूध के साथ दही, निम्बू, नमक, मछली, जामुन, मूली और करेला आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

जानें पीलिया ठीक करने के उपाय 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *