वजन कैसे बढ़ाये / Vajan Badhane ke liye kya khana Chahiye

Vajan-Badhane-ke-liye-kya-khana-Chahiye

वजन घटाना हो या बढ़ाना तरीका एक जैसा ही होता है सही खानपान और रेगुलर एक्सरसाइज। आजकल वजन कम करना लोगों के लिये सर्वोच्च प्राथमिकता है लेकिन प्राकृतिक रूप से मोटा होना भी एक बहोत बड़ी चुनौती है। बहोत से लोगों का ये मानना होता है कि ज्यादा खा लेने से और दिन भर आराम करने से  मोटे हो सकते हैं लेकिन दोस्तों ऐसा करने से आप वजन तो बढ़ा सकते हैं लेकिन ऐसा करने से शरीर स्वस्थ नहीं रहता। हमें बहोत सी बीमारियां लगने का खतरा बढ़ जाता है और साथ ही हम बहोत आलसी हो जाते हैं। वजन बढ़ाने के लिये सबसे जरुरी है कि आप रोग मुक्त हो ताकि आपके पेट की पाचन क्रिया मजबूत हो और आप जो खायें उससे फायदा हो।

Vajan Badhane ke liye kya khana Chahiye आपने भी मोटा होने के लिये बहोत नुस्खें अपनाये हैं और आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो आज की मेरी ये पोस्ट आपके लिये है। आज हम आपको बतायेंगे कि Vajan Badhane ke liye kya khana Chahiye, वेट बढ़ाने का डाइट प्लान।

वेट ना बढ़ने का कारण / दुबलेपन का कारण

  • मानसिक चिंता की वजह से व्यक्ति दुबला हो सकता है
  • हार्मोन के असंतुलन के कारण व्यक्ति दुबला हो सकता है।
  • ज्यादा मात्रा में व्यायाम करने से
  • शरीर में खून की कमी हो जाने के कारण
  • लम्बे समय से दस्त और कब्ज की वजह से व्यक्ति दुबला हो सकता है।

वजन कैसे बढ़ाये / Vajan Badhane ke liye kya khana Chahiye

वजन बढ़ाने के लिये प्रोटीन की मात्रा ज्यादा लें

 

अपने डाइट चार्ट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा ज्यादा रखें इससे बॉडी की मसल्स बढ़ेगी जिससे वजन बढ़ने में मदद मिलेगी। इसलिए खाने में दाल, मूंगफली, पनीर, चावल, सोयाबीन और छोले को शामिल करें। अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो अपने खाने में अंडा, मछली और चिकन को शामिल करें।

मोटा होने के उपाय सूखे मेवे से

motapa-badhane-ke-upay

सूखा मेवा भी वजन बढ़ाने के लिये बहोत ही फायदेमंद होता है। सूखे मेवे में कैलोरी, पोषक और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आप अपने आहार में किसमिश, बादाम, अखरोट और काजू को शामिल करें।

वजन बढ़ाने का उपाय होल वीट ब्रेड से

साबूत गेहूँ ब्रेड आसानी से वजन बढ़ाने का तरीका है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कैलोरी पायी जाती हैं। इसमें सफ़ेद ब्रेड के बजाये ज्यादा मात्रा में फाइबर और खनिज पदार्थ पाये जाते हैं जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखते हैं।

आम और दूध से बढ़ाये वजन

aam se mota hone ke upay

आम बहोत ही स्वादिष्ट फल होता है और यह गर्मी के मौसम में बड़ी आसानी से मिल जाता है। हमारा शरीर आम से फ्रुक्टोस को जमा करता है जिससे हमें वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। आम के साथ दूध पीने से या फिर मैंगो शेक पीने से वजन बढ़ता है। खाली आम खाने से वजन नहीं बढ़ता। आम का सेवन गर्म दूध के साथ करने से भी फायदा मिलता है।

दूध और केले के सेवन से

kele or dudh ke upay

बाबा रामदेव जी भी कहते हैं कि सुबह उठकर खाली पेट गर्म दूध के साथ केला खाने से वजन आसानी से बढ़ता है। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी पायी जाती हैं। जो आपको ऊर्जा देने में मदद करता है। अगर आपको दूध के साथ केला खाना अच्छा नहीं लगता तो आप बनाना शेक भी पी सकते है।

टूना मछली खाने से होगा फायदा

Vajan Badhane ke liye kya khana Chahiye. अगर आप मांसाहारी हैं तो टूना मछली का सेवन करके भी वजन बढ़ा सकते हैं। टूना मछली में जरुरी फैटी एसिड पाये जाते हैं जो शरीर का वजन बढ़ाने  मदद करता है। इसलिए नियमित रूप से टूना मछली का सेवन करें।

वजन बढ़ाने के तरीके बीन्स से

bins-khane-ke-fayde

जो लोग शाकाहारी हैं वो एनिमल प्रोटीन नहीं ले सकते। उनके लिये बीन्स यानि के फल्लियाँ एक बढ़िया खाध पदार्थ है। एक कप अच्छी तरह से पकायी गई बीन्स में 300 ग्राम कैलोरी पायी जाती हैं। इनका सेवन आप ब्रेड या रोटी के साथ कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के लिये आयुर्वेदिक दवा

mulethi-khane-ke-fayde

शतावरी और मुलेठी वजन बढ़ाने लिये अच्छी दवा है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर होती है उन्हें वेट बढ़ाने में बहोत परेशानी होती है। ये आयुर्वेदिक दवा इम्युनिटी बढाती है और शरीर को स्वस्थ बनाती है। इसलिए आप शतावरी और मुलेठी  का सेवन कर सकते हैं।

Weight Badhane ka Upay Ghee ya Makhan se

ghee-khane-ke-fayde

Vajan Badhane ke liye kya khana Chahiye. घी में कैलोरी उच्च मात्रा में पायी जाती है। अगर आपको दूध पीना अच्छा नहीं लगता तो आप होल वीट ब्रेड को घी के साथ अच्छी तरह से भून के खा सकते हैं। इसे आप रोजाना नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। सब्जी में भी रोजाना घी डालकर के खायें। ये सब्जी का स्वाद भी बढ़ा देगा। घी में उच्च मात्रा में कैलोरी पायी जाती है।

जानें वजन बढ़ाने के और भी आसान उपाय 

मीठा खाकर बढ़ाये वजन

मीठा खाने में कैलोरी ज्यादा होती है। इसलिए अपने weight gain diet plan में मीठा खाना जरूर शामिल करें।

दोस्तों इस लेख में बतायी गई बातों पर अम्ल करके आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। अगर isse related और कुछ भी पूछना हैं तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी।

Tags# Vajan Badhane ke liye kya khana Chahiye, मोटा होने के लिये क्या खाना चाहिए, weight badhane ka diet plan, Weight gain diet plan, weight badhane ke upay, vajan badhane ke liye kya kare, vajan badhane ke liye ayurvedic dawa, vajan badhane ke tarike hindi me

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *