वैसलीन लगाने के फायदे / Vasline ke fayde or nuksaan

Vasline ke fayde or nuksaan

पेट्रोलियम जेली को वेसिलीन भी कहा जाता है। सर्दी के मौसम में वेसिलीन का इस्तेमाल घरों में जरूर होता है। ड्राई स्किन से बचाने के साथ-साथ यह हमारी स्किन में नमी बनाये रखने में भी मदद करती है। आज इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे वेसिलीन के फायदे और Vasline ke fayde or nuksaan.

वेसिलीन के फायदे

 वैसलीन के फायदे फटी एड़ियों के लिये

fati ediyon ka gharelu ilaj

अगर आपकी एड़ियां फटी हुई है तो उनके इलाज के लिये वैसलीन एक अच्छा उपाय है। रात को गुनगुने पानी से पैरों को धोकर उनपे वेसिलीन लगाये। कई दिन तक ऐसा करने से फटी एड़ियां बिल्कुल ठीक हो जायेंगी। यह हमारे पैरों की स्किन को मुलायम करने के लिये फायदेमंद होती है।

वेसिलीन फॉर हेयर

vaslin for hair

Vasline ke fayde or nuksaan. दोमुहें और रूखे बालों को ठीक करने के लिये वैसलीन का उपयोग किया जाता है। हथेलियों में थोड़ी सी वैसलीन लें और उसे बालों पर लगाये। इससे दोमुंहे बालों की समस्या खत्म हो जाती है।

मेकअप रिमूवर

Vasline ke fayde or nuksaan

मेकअप को रिमूव करने हम वेसिलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई पर थोड़ी सी वैसलीन लगाकर मेकअप को आसानी से रिमूव कर सकते हैं।

वैसलीन के फायदे नाखूनों के लिये

nakhun lambe karne ka tarika

 

नाखूनों को जल्दी बढ़ाने के लिये अगर आप कोई उपाय ढूंढ रहे हैं तो वैसलीन आपके लिये बहोत फायदेमंद साबित हो सकती है। वैसलीन के प्रयोग से हमारे नाख़ून तो बड़े होते ही हैं साथ ही नरम और नाख़ून चमकदार भी बनते हैं।

फटे होठों का इलाज

fate hothon ka ilaj

फ़टे होठों का इलाज करने के लिये आप वैसलीन का इस्तेमाल कर सकती है। साथ ही वैसलीन को आप स्ट्रोबेर्री या किसी अन्य फल के गूदे के साथ मिक्स करके आप घर पर ही नेचुरल लिप बाम तैयार कर सकते हैं।

जानें फटे होठों से छुटकारा पाने के आसान उपाय 

पलकों को घना बनाने के लिये

palko ko badhane ka tarika

Vasline ke fayde or nuksaan. पलकों को घना बनाने के लिये आप वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। रात को सोने से पहले वैसलीन को उंगली पर लगाकर 5 मिनट के लिये पलकों की मसाज करें।

वैसलीन फॉर ग्लोइंग स्किन

glowing skin pane ka tarika

अपने चेहरे को चमकता हुआ बनाने के लिये आप पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिये वैसलीन को आप अपने गालों पर और माथे पर लगायें।

वैसलीन से होने वाले नुकसान

  • कुछ लोगों को वैसलीन लगाने से एलर्जी हो सकती है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले थोड़ी देर हाथ पर लगा कर देख लें। अगर आपको जलन महसूस होती है तो तभी धो दें।
  • Vasline ke fayde or nuksaan.वेसिलीन लगाने से पहले अपनी स्किन को अच्छे से धोकर साफ कर दें। वैसलीन लगाते समय त्वचा पर गीलापन नहीं रहना चाहिए नहीं तो फंगल या बैक्टीरिया संक्रमण हो सकता है।
  • बच्चों के नाक के आस-पास पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको Vasline ke fayde or nuksaan के बारे में और कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट करें। मैं रिप्लाई जरूर करूंगी।  

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *